Uttar Pradesh

Site Administrator

Editorial Team

08 Sep, 2015

5203 Times Read.

General Studies, India & States,


RSS Feeds RSS Feed for this Article



उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश भारत के उत्तरी भाग में स्थित है। इसकी उत्तरी सीमा अन्तर्राष्ट्रीय रेखा है जो भारत को नेपाल से अलग करती है। जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है तथा क्षेत्रफल की दृष्टि से इसका स्थान पांचवां है। इस राज्य का इतिहास काफी प्राचीन है। उत्तर प्रदेश में पाषाण युगीन संस्कृति से लेकर नवपाषाण काल, ताम्रयुगीन, हड़प्पा संस्कृति आदि तक के अवशेष प्राप्त हुए हैं। उत्तर प्रदेश वैदिक काल के भारद्वाज, याज्ञवल्क्य, वशिष्ठ, विश्वामित्र, वाल्मीकि जैसे महान मुनियों की कर्मभूमि रहा है। आर्यों की कई पुस्तकें भी इसी प्रदेश में लिखी गईं हैं। भारत के दो महान महाकाव्य-रामायण और महाभारत की कथा भी इसी क्षेत्र में लिखी गयी तथा रामायण और महाभारत के प्रेरणा स्नोत भगवान श्री राम व श्रीकृष्ण की जन्मभूमि भी उत्तर प्रदेश में है। इसके अतिरिक्त ईसा पूर्व छठीं शताब्दी में उत्तर प्रदेश जैन व बौद्ध धर्मों के सम्पर्क में आया। महात्मा बुद्ध ने अपना प्रथम उपदेश विश्व की प्राचीनतम नगरी काशी के निकट सारनाथ में दिया तथा कुशीनगर में उन्होंने निर्वाण प्राप्त किया। उत्तर प्रदेश के प्रयाग, वाराणसी और मथुरा नगर विद्या-अध्ययन के प्रसिद्ध केन्द्र रहे। मध्यकाल में उत्तर प्रदेश मुस्लिम शासकों के अधीन रहा जिससे हिन्दू और इस्लाम के सम्पर्क से एक नई मिली जुली संस्कृति का जन्म हुआ। 1857 के बाद उत्तर भारत में अपना आधिपत्य कायम करने के बाद अंग्रेजों ने आगरा और अवध प्रांत को मिलाकर एक संयुक्त प्रांत बनाया, जिसे संयुक्त प्रांत या यूनाइटेड प्रॉविन्स (यू. पी.) नाम दिया गया। स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात् सन 1950 में इसका नाम संयुक्त प्रांत से बदलकर उत्तर प्रदेश कर दिया गया।

UP_region_map

भौगोलिक पृष्ठभूमि/जलवायु

उत्तर प्रदेश में प्राकृतिक सम्पदा प्रचुर मात्रा में है। राज्य के कुल क्षेत्रफल के 1688844 हेक्टेयर भाग पर वन पाये जाते है। राज्य का उत्तरी भाग हिमालय पर्वत के निकट होने के कारण यहाँ अपेक्षाकृत ठंडी जलवायु रहती है। जबकि मध्य भाग मैदानी है और दक्षिणी भाग पठारी है। फलत: इन भागों में मौसम गर्म रहता है। सामान्यत: शीत ऋतु नवम्बर से फरवरी और ग्रीष्म ऋतु मार्च से जून तक होती है। जुलाई से सितम्बर के बीच यहाँ वर्षा का मौसम होता है। प्रदेश के प्रमुख शहर लखनऊ, नोएडा, कानपुर, वाराणसी आदि है।

भौगोलिक विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश के उत्तर में नेपाल, तिब्बत, दक्षिण में मध्य प्रदेश, पश्चिम में हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान तथा पूर्व में बिहार स्थित हैं।
  • राज्य में अनेक नदियां हैं, जिनमें गंगा, घाघरा, गोमती, यमुना, चम्बल और सोन प्रमुख नदियां हैं।
  • राज्य की जलवायु मुख्यतय: उष्णदेशीय मानसून की है, लेकिन समुद्र तल से ऊंचाई बदलने के साथ इसमें परिवर्तन होता रहता है।
  • उत्तर प्रदेश का अधिकतर हिस्सा गंगा और यमुना के मैदान में बसा है।

 

 

सबसे अधिक सबसे कम
जनसंख्या इलाहाबाद – 5,959,798 महोबा – 876,055
लिंगानुपात जौनपुर – 1,018 गौतमबुद्घनगर – 852
जनसंख्या घनत्व गाजियाबाद – 3,954 ललितपुर – 242
साक्षरता दर (प्रतिशत) गाजियाबाद – 85.00 श्रावस्ती – 49.13

Responses on This Article

© NIRDESHAK. ALL RIGHTS RESERVED.